बंद करे

रुचि के स्थान

मंडी

घाट के तट और घाटों के संबंध में वाराणसी के साथ समानता और घाटों के पास भगवान शिव के मंदिरों के कारण मंडी को “छोटी काशी” भी कहा जाता है। यह जगह हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति, परंपराओं और मंदिर वास्तुकला विरासत के कारण अक्सर सांस्कृतिक राजधानी के रूप में वर्णित है। प्राचीन समय में मंडी न केवल तिब्बत के लिए पुराने रेशम मार्ग पर एक व्यापार केंद्र था, बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान का केंद्र भी था। मंडी, बाबा भूत नाथ का निवास, को मांडव्य नागरी के नाम से जाना जाता था क्योंकि मांडव ऋषि को एक चट्टान पर मध्यस्थता मिली, जिसे कलोसरा नाम से जाना जाता है, ब्यास नदी में। प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला हर साल फरवरी / मार्च के महीनों में मनाया जाता है। मेले के दौरान जिले के विभिन्न कोनों से देवी देवताओं की भीड़ इस शहर में होती है। मंडी के लोग अपनी जीवंतता और विशिष्ट जीवन शैली के लिए जाना जाता है जो कि विश्वास और परंपराओं में अंतर्निहित है। मंडी शहर में पुरानी मंडी में त्रिलोकीनाथ मंदिर, उपायुक्त कार्यालय परिसर में राजा माधव मंदिर, प्रसिद्ध चौहटा बाजार में भूनाथ नाथ मंदिर, टारना पहाड़ी पर टारना श्यामकली मंदिर, पंचवक्त्र महादेव मंदिर, सुकेती खड और ब्यास नदी के संगम पर, अर्धनेश्र्वर मंदिर समखातेर गली पर, भीमकाली मंदिर भियुली में। इसके अतिरिक्त पुरातात्विक और धार्मिक महत्व के कई अन्य मंदिरों का भी दौरा किया जा सकता है। ऐतिहासिक घंटाघर, इंदिरा बाजार, विक्टोरिया ब्रिज और गुरुद्वारा टाउन में रुचि के अन्य प्रसिद्ध स्थान हैं। यह बारोट, जोगिंदर नगर, कमला किले, शिकारी देवी, कामरुनाग आदि जैसे पर्यटन स्थलों का दौरा करने के लिए एक आधार शिविर है।

घंटा घर 

शहर के मध्य में ऐतिहासिक घंटा घर का निर्माण 1939 में किया गया था। तीन मंजिला पगोरा शैली वास्तुशिल्प विरासत एक वाणिज्यिक परिसर के केंद्र में स्थित है जिसे इंदिरा बाजार के रूप में जाना जाता है। पहली मंजिल में काफी वजन की घंटी बजती है। सुभाष उद्यान के नाम से जाना जाने वाला एक छोटा सा पार्क, घंटा घर के आसपास आराम करने और देवी सिद्ध काली के प्रसिद्ध मंदिर भी विकसित किया गया है।

विक्टोरिया ब्रिज

विक्टोरिया ब्रिज शहर का पहला पुल है जो पुराणी मंडी और मंडी शहर को जोड़ता है। यह मंडी के राजा, 1877 के वर्ष में अंग्रेजों की मदद से राजा विजयसिंह सेन द्वारा बनाया गया था। यह पुल इंग्लैंड में टेम्स नदी के हैंगिंग विक्टोरिया ब्रिज की तरह बनाया गया था। यह झुला पुल की शैली पर बना है और छोटे वाहनों के लिए अभी भी चालू है।

गुरुद्वारा

मंडी में एनएच -21 के साथ पड्डल मैदान के आगे गुरुद्वारा है जो की एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान है। गुरु नानक देव जी मंडी का दौरा किया और गुरु गोबिंद सिंह जी भियुली में छः महीने से अधिक समय तक रहे। मंडी के गुरुद्वारा का निर्माण 1527 ईस्वी में राजा अजबार सेन द्वारा शुरू किया गया था और बाद में राजा जोिगन्द्र सेन, रानी अमृत कौर और मंडी राज्य के मुख्य सचिव दीना नाथ द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था। गुरु गोबिंद सिंह जी ने मंडी के राजा द्वारा कई चीजों को उपहार में दिया था, जिसे उन्होंने गुरुद्वारा को दान दिया था। गुरु गोबिंद सिंह साहिब के सामान अर्थात पवित्र बिस्तर, पवित्र राब, पवित्र गन, पवित्र गन कापी और पवित्र तलई (मैटर्स) अभी भी गुरुद्वारा में संरक्षित हैं। वहां एक चट्टान भी है जिसे ब्यास नदी में कोलासारा कहा जाता है, जिस पर गुरु गोबिंद सिंह साहब मंडी में अपने प्रवास के दौरान दैनिक ध्यान करते थे।

फोटो आर्ट गैलरी

कुल्लू के नजदीक NH-21 पर मंडी के शहर से लगभग 5 किमी की दूरी पर एक फोटो आर्ट गैलरी मौजूद है और इस क्षेत्र का दौरा करने वाले पर्यटक आर्ट गैलरी में प्रदर्शित फोटो और कलाकृतियों से हिमाचल के इतिहास और महत्वपूर्ण स्थानों की झलक पाने के लिए कुछ समय तक रुक सकते हैं।